Facebook पर कभी post न करें ये 5 चीजें


दोस्तो आज का टॉपिक है कि फेसबुक पर यह कौन सी 5 पोस्ट है जो हमे पोस्ट नही करनी चाहिए तो चलिए जानते है वह कौन सी 5 पोस्ट है

आज के दौर में सोशल networking के मामले में फेसबुक का कोई सानी नहीं है . अगर आप इस वक्‍त अपना status upload नहीं कर रहे होंगे तो आप या तो photo upload कर रहे होंगे या facebook पर किसी अजीब से quize में भाग ले रहे होंगे. जाने-अनजाने हम अपने बारे में ऐसी कई निजी जानकारियां facebook पर साझा करने लगे हैं जिनके बारे में आमतौर पर हम किसी से जिक्र तक करना पसंद नहीं करते. हम सोचते हैं कि अगर हमने अपनी प्राइवेसी setting सही से set की हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं और खुद को अपने friend srkil के बीच पूरी तरह महफूज समझने लगते हैं.
असल परेशानी इस बात की है कि हमें कभी ये पता ही नहीं चलता है कि facebook पर कौन हमारे बारे में पढ़ रहा है या जानकारी जुटा रहा है. हो सकता है कि हमारा कोई दोस्‍त ऐसी application download कर लेता है जिससे उसका account हैक हो जाए. यह भी हो सकता है कि हमारा दोस्‍त log out करना भूल जाए और उसके कोई अंकल या जानकार उसके account का इस्‍तेमाल करने लगे. ऐसे में अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए आपको इन पांच चीजों को facebook पर कभी post नहीं करना चाहिए:

(1) अपने और अपने परिवार की पूरी birthday: birthday के दिन अपनी facebook वॉल पर “happy birthday birthday ” massage पढ़कर हम सबको बेहद खुशी होती है. यही वजह है कि हम में से ज्‍यादातर लोग अपने जन्‍मदिन की तारीख facebook पर जरूर mention करते हैं, लेकिन ऐसा करते वक्‍त हम ये भूल जाते हैं कि हम चोरों को अपने बारे में बेहद निजी जानकरी दे रहे हैं. वैसे हमें birthday mention करने से बचना चाहिए, लेकिन फिर भी अगर आप ऐसा करना ही चाहते हैं तो कम से कम से birth years के बारे में कोई जानकारी न दें. वैसे भी जो आपके सच्‍चे और पक्‍के dost होंगे उन्‍हें आपके bhirthday के बारे में मालूम ही होगा.


2) relationship status: चाहे आप relation में हों या न हों, उसे सार्वजनिक रूप से जाहिर न करने में ही अक्‍लमंदी है. अगर आप अपना status comidate से सिंगल करते हैं तो उन लोगों को मौका मिल जाता है जो काफी समय से आपके पीछे पड़े हुए थे. इससे उन्‍हें यह भी पता चल जाता है कि अब आप ज्‍यादातर समय अकेले रहती हैं. ऐसे में बेहतर यही रहेगा कि अपने profile में relationship status blank ही छोड़ दिया जाए

.
(3) current location: dosto ऐसे कई लोग हैं जिन्‍हें facebook पर location tag करना बहुत अच्‍छा लगता है ताकि वे बता सकें कि 24 घंटे सातों दिन वे कहां रहते हैं. Dosto aapko अपने बारे में नही बताना है आप खुलेआम इस बात का ऐलान करते फिर रहे हैं कि आप छुट्टियों पर हैं (और आपके घर में कोई नहीं है). इस पर अगर आप ये भी बता दें कि आप कितने दिनों के लिए बाहर गए हैं तो चोरों का काम आसान हो जाता है और वे आसानी से आपके घर पर हाथ साफ करने की साजिश रच लेते हैं. अच्‍छा यह रहेगा कि छुट्टियों से वापिस आने पर आप photo uploadकर अपने dosto को जताएं कि जब वो काम कर रहे थे तब आप घूमने, खाने-पीने और shoping में बिज़ी थे.


(4) घर पर अकेले हैं तो रखें खास एहतियात: parents को इस बात का खास ध्‍यान रखना चाहिए कि जब उनके बच्‍चे घर पर अकेले हों तब न तो खुद और न ही बच्‍चे इस बारे में अपने-अपने facebook account पर कुछ लिखें. वैसे भी जब आप घर पर अकेले होते हैं तब खुद किसी अजनबी के घर जाकर उसे इस बारे में जानकारी नहीं देते हैं तो facebook पर भी ऐसा न करें.
दोस्तो हमे लगता है कि सिर्फ हमारे दोस्‍त ही हमारा status पढ रहे हैं, लेकिन असल में हमें पता ही नहीं होता है कि कौन-कौन उसे पढ़ रहा है. हो सकता है कि आपके दोस्‍त का account हैक हो गया हो या दफ्तर में उसके पीछे खड़े होकर कोई चुपके से आपके status को पढ़ रहा हो. सबसे अच्‍छा तरीका यही है कि आप facebook पर ऐसा कोई status upload न करें जिसे आप किसी अजनबी से कभी share नहीं करेंगे.


(5) बच्‍चों की तस्‍वीरें व उनके नाम से tag न करे लेकिन ज्‍यादातर लोग अपने बच्‍चों की ढेर सारी photo और वीडियो बिना सोचे-समझे tag कर देते हैं. यही नहीं कई बार तो हम उनकी photo को ही अपनी profile pichure बना लेते हैं. 10 में से नौ parents ऐसे हैं जो डिलीवरी के बाद अस्‍पताल में रहते हुए ही अपने बच्‍चों का पूरा नाम और डेट तथा time facebook पर post कर देते हैं.


हमें अपने बच्‍चों की photo post करने के साथ ही उन्‍हें और उनके dosto को अपने भाई-बहनों, cousin और दूसरे रिश्‍तेदारों के साथ tag कर देते हैं. इस जानकारी का इस्‍तेमाल बदमाश आपके बच्‍चे को बहलाने के लिए कर सकते हैं. आपके बच्‍चों का विश्‍वास जीतने के लिए वे उन्‍हें नाम से बुलाने के साथ ही उनके dosto और रिश्‍तेदारों का नाम भी ले सकते हैं ताकि उन्‍हें यकीन हो जाए कि वो अजनबी नहीं हैं. इस तरह वे धीरे-धीरे बच्‍चों के दिल में अपनी जगह बना लेते हैं और फिर अपने नापाक इरादों को अंजाम देते हैं.


दोस्तो अगर आप अपने बच्‍चों की तस्‍वीरें upload भी कर रहे हैं तो उनका पूरा नाम और date of birth की जानकारी देने से बचें. वैसे ज्‍यादा photo upload करने की जरूरत ही क्‍या है.
आखिर में अपने दोस्‍तों या रिश्‍तेदारों के बच्‍चों को tag करने से पहले दो बार सोचें. हो सकता है कि ऊपर दिए गए कारणों की वजह से वे यह चाहते ही न हो कि आप उनके बच्‍चों की photo को tag करें. बेहतर होगा कि आप उन्‍हें photo email कर दें और अगर उनकी मर्जी होगी तो वो खुद ही उन्‍हें tag कर देंगे.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करना अगर आपको भी मेरी तरह पोस्ट बनाना है तो मुझे कांटेक्ट करे यानी मुझे massage करे यहां आपको नीछे👇massage करने का option मिजायेगा हमारा पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद

ROHIT KUMAR

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम rohit kumar है और मुझे हिंदी में लिखना काफी ज्यादा पसंद है इसीलिए मैं इस ब्लॉग/वेबसाइट के माध्यम से कुछ जानकारियां लोगो तक पहुंचाने की कोशिश करता हु और इस ब्लॉग/वेबसाइट पर आने के लिए दिल से

Leave a Reply